अग्निकांड पीड़ित 519 परिवारों को सहाय्य अनुदान का भुगतान किया गया।

हिन्द न्यूज़, बिहार

जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा के द्वारा वैशाली जिला के सभी अंचल अधिकारियों को स्थानीय प्राकृतिक आपदा या अग्निकांड पीड़ित परिवारों को 24 घंटे के अंदर अनुग्रह अनुदान या सहाय्य अनुदान का भुगतान करने का निर्देश दिया गया था। इसकी समीक्षा प्रतिदिन संध्या 7:00 बजे से 8:00 बजे तक सभी अंचलाधिकारीयों के साथ गूगल मीट के माध्यम से की जा रही है ।जिसमें अनुमंडल के डीसीएलआर भी उपस्थित रहते हैं।

आपदा प्रबंधन शाखा से प्राप्त अद्यतन प्रतिवेदन में बताया गया है कि जिला के सभी 16 अंचल अग्निकांड से प्रभावित रहे हैं। जिला में कुल 100 अग्निकांड प्रतिवेदीत है जिसमें 519 परिवार प्रभावित हुए हैं। इन अग्निकांडो में कुल 32 पशु घायल/मृत हुए हैं। जिला में कुल 150 कच्चा मकान एवं 368 झोपड़ी अग्नि कांड में प्रभावित है।

अग्नि पीड़ित प्रभावित परिवारों को कुल 557 पॉलीथिन शीट्स वितरित कराई गई है।अभी तक बर्तन-वस्त्र आदि के लिए 15 लाख 96 हजार,मकान क्षति के लिए 16लाख 98 हजार तथा जी आर के रूप में ₹25 लाख 20 हजार की राशि प्रभावित परिवारों को निर्धारित समय के अंदर वितरित किया गया है। जिला में स्थानीय प्राकृतिक आपदा में कुल 85 लोगों की मृत्यु प्रतिवेदित है जिसमे 63 मृतक के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान का भुगतान कर दिया गया है तथा शेष भुगतान शीघ्र कर दिया जाएगा ।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment