मादक पदार्थों के परिवहन एवं उसके सेवन के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जाय – जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज़, बिहार 

     आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रखते हुए जिला स्तरीय नाकों के कोडीनेशन की टीम की टीम की बैठक समाहरणालय कक्ष में बुलायी।जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने की। उन्होंने अध्यक्षीय संबोधन में जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने कहा कि मादक पदार्थों जैसे चरस, अफीम, गांजा आदि के परिवहन एवं उसके सेवन करने के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। इस मौके पर मद्यनिषेध,कारा, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पुलिस प्रशासन समेत अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे। जबकि मुजफ्फरपुर जिले के विजीलेंस के 

पदाधिकारी व हाजीपुर के कस्टम पदाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे।

आयोजित बैठक में नाकों के पदाधिकारियों से संबंधित अभी तक की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त की गई । मुजफ्फरपुर जिले के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 17 की सूची एफ एल सी भेजी गई है ‌। इसके आलोक में जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा मुख्यालय के डीएसपी से जानकारी प्राप्त की गई है।इस पर अग्रेत्तर कारवाई के निर्देश दिया गया है । विजीलेंस के अधिकारियों ने बताया कि ड्रग्स की पहचान करने के लिए स्पेशल कीट्स आ गया है।जिसे मुजफ्फरपुर जिले से मंगवा लेने के लिए जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा निर्देश मुजफ्फरपुर डीएसपी दिया गया है। जिसमें यह भी चर्चा हुई है कि यह कीट्स छः माह तक एक्टिव रहता है ।बाद एक्सपायर हो जाता है। कस्टम अधिकारी ने बताया कि 24 किलोग्राम चरस, गांजा जब्त कर गोदाम में रखा गया है। पिछले छः मामले में से चार की रिपोर्ट आ गई।शेष दो रिपोर्ट जांच के लिए लंबित है। उत्पाद अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों 288 किलोग्राम गांजा पकड़ा गया है जो गोदाम में रखा गया है ।इस मामले में जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा पुछने पर बताया गया है कि गोदाम में सीसीटीवी कैमरे लगा हुआ है। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा निर्देश दिया गया है कि एफ एल सी के लिए भेजे गए जांच संबंधित पत्र की प्रतिलिपि विशेष लोक अभियोजक को भी भेजी जाय। ड्रग्स इंस्पेक्टर द्वारा बताया गया है कि पिछले माह में 167 की जांच की गई है। जिसमें से 13 की प्रतिकुल प्रतिवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसके आलोक में एक दुकान की लाइसेंस रद्द किया गया है। जबकि दो दुकानों के लाइसेंस को सस्पेंड किया गया है। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा ड्रग्स इंस्पेक्टर को निर्देश दिया गया है कि नियमित रूप से दवा दुकानों की जांच की जाय।

हाजीपुर स्टेशन के आसपास रेल पटरी के अगल बगल में,पुल के नीचे, नदी के घाटों पर बच्चे ड्रग्स, अफीम एवं सुलेशन जैसे मादक पदार्थों का सेवन करते हैं ।इन स्थानों पर एसडीओ व एसडीपीओ को नियमित रूप से जांच करने के लिए निर्देशित किया है। हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर असम की ओर से आने वाली रेलगाड़ी को जांच करने के लिए हाजीपुर एसडीओ को निर्देशित किया है।

शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमार शशि रंजन एवं अपर जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ उदय कुमार उज्जवल द्वारा मद्य निषेध रोकथाम के लिए विद्यालयों में चलाये जा रहे कार्यक्रम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी जिलाधिकारी द्वारा दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि विद्यालयों के बच्चों के मीना मंच द्वारा आम अभिभावकों में के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक शनिवार को सुरक्षित शनिवार को विद्यालय मद्य निषेध के साथ साथ अन्य सामाजिक कुरीतियां को लेकर भी बच्चों एवं अभिभावकों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment