बालु के अवैध कारोबार में पकड़े गए वाहनों का भौतिक सत्यापन कर प्रतिवेदन दें पदाधिकारी — जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज़, बिहार

       बालु के अवैध परिवहन एवं खनन के विरुद्ध प्रतिदिन के कारवाइयों पर की जा रही गुगलमीट के द्वारा समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा निर्दश दिया गया है कि गत 9 भी से चलायें जा रहे विशेष छापेमारी अभियान के दौरान अभी तक वाहनों को पकड़ कर जहां भी लगाया गया है।उसका भौतिक सत्यापन करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने आगे कहा कि सत्यापन करते समय यह देख लें कि कौन सी गाड़ी बालु से संबंधित है और कौन सी गाड़ी मद्द निषेध से।अगर आवश्यकता पड़े तो मार्किग भी करा देंगे।

       उन्होंने आगे कहा कि कि पिछले वित्तीय वर्ष अर्थात एक एक अप्रैल 22 से लेकर बालु खनन एवं बालु के अवैध परिवहन के मामले में कितनी प्राथमिकी दर्ज कराई गई है और इसमें आगे क्या प्रगति हुई है इससे संबंधित प्रतिवेदन की मांग की गई है। गुगलमीट के द्वारा की गई समीक्षा में अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर ने बताया कि 14 भी 23 के 10 बजे दिन से 8 बजे रात्रि तक 30 छापेमारी की गई है ।14 मई 23 की रात्रि में 8 बजे से 15 भी 23 के सुबह 10 बजे तक 74 छापेमारी की गई। जिसमें खनन पदाधिकारी द्वारा एक ट्रक पर 795 सीएफटी बालु पकड़ा गया है। जिसकी जा की जा रही है। इसके अतिरिक्त सोनपुर की तरह से आ रहे एक ट्रक एवं एक हाईवा को नया गंडक पुल के समीप बनाया गया चेक पोस्ट पर पकड़ा गया है।जिसका चलान फेल हो चुका था। इन दोनों वाहनों को सदर थाना के पास रखा गया है।यह कार्रवाई खनन विभाग एवं थाना द्वारा संयुक्त रूप से कारवाई किया गया है।

         अनुमंडल पदाधिकारी महुआ द्वारा बताया गया है कि पिछले एक दिन में कुल 43 छापेमारी की गई है। जिसमें दो गाड़ियों को पकड़ा गया है।सभी मुख्य पथों पर पुलिस तैनात है और चौकसी बरती जा रही है। अनुमंडल पदाधिकारी महनार ने बताया कि पिछले एक दिन में 19 छापेमारी की गई है। जिसमें बालु का मामला नहीं मिला है। पर एक बाइक,30 लीटर शराब एवं 6 लोगों की गिरफ्तारी महनार थाना द्वारा की गई है।

       जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया गया कि नया गंडक पुल, गांधी सेतु पुल से लेकर महुआ रोड, लालगंज रोड ,महनार रोड में लगातार पेट्रोलिंग करायी जा रही है। रात्री गश्ती को और बढ़ाया गया है। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने कहा कि ट्रक चालक द्वारा पेट्रोल पंप एवं लाइन होटलों के सामने खड़ा कर देते हैं।यह सुनिश्चित करायें कि ये ट्रक आधे घंटे से ज्यादा खड़ा नहीं रहे। उन्होंने आगे निर्देशित किया है कि बालु घाटों पर रेड किया जाय और स़ंधिग्द गतिविधियों की पड़ताल की जाय।

 गुगलमीट में जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा एवं आरक्षी अधीक्षक वैशाली रविरंजन कुमार,अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह,जिला परिवहन पदाधिकारी जयप्रकाश , अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,खनन विभाग के पदाधिकारी एवं खनन प्रभारी उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment