चिकित्सा पदाधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर लोगों से स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच पर फीडबैक प्राप्त करें- जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा 

हिन्द न्यूज़, बिहार 

      वैशाली जिले के समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण कर आम लोगों से मिलने और स्वास्थ्य सेवाओं की आमजन तक पहुंच की फीडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने आगे कहा कि सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकरी माह में एक बार अपने प्रखंड के सभी पंचायत का भ्रमण सुनिश्चित करें। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि इससे संबंधित रोस्टर बनाकर सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को दे दिया जाए। क्षेत्र भ्रमण के दौरान आम जन के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी भी दी जाए। ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने आगे कहा कि सभी अस्पतालों में कार्यरत सुरक्षा गार्ड पोशाक में रहें और प्रतिदिन इनका परेड कराई जाए। जिला के लिए स्वीकृत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के लिए जमीन चिन्हित करने, चिन्हित कर लिए गए जमीन पर निर्माण कार्य का शिलान्यास करने तथा पूर्ण कर लिए गए भवन के उद्घाटन कराने के संबंध में सभी जरूरी निर्देश दिया गया।

    उन्होंने आगे कहा कि सभी पीएचसी के लिए एक्स-रे मशीन का प्रावधान किया गया है। जिन पीएससी पर एक्स-रे मशीन लग गया है ।वहां टेक्नीशियन देकर उसे चालू कराई जाए । जहां मशीन नहीं है वहां के लिए मांग कर ली जाए। बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा आरसीएच स्टेटस, ए एन सी पंजीकरण, संस्थागत प्रसव,सिजेरियन ऑपरेशन, चाइल्ड इम्यूनाइजेशन, एम्बुलेंस सर्विस, ब्लड डोनेशन कैंप, टीबी मरीजों के लिए निक्षय मित्र, ट्रेनिंग अटेंडेंस, एमआर कवरेज सहित अन्य सभी प्रोग्राम की समीक्षा की गई।

    ए एन सी 4 एवं संस्थागत प्रसव की संख्या में अंतर को जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने गंभीरता से लिया और इसमें सुधार करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा में पाया गया कि कुछ प्रखंडों में ए एन सी 75% है। वहां पर संस्थागत प्रसव 50 प्रतिशत के नीचे है।इस मामले में राजापाकर, विदुपुर, पातेपुर, लालगंज और भगवानपुर को विशेष हिदायत दी गई। यहां पर टीम बनाकर जांच करने का निर्देश दिया गया। आरसीएच एंट्री मामले में पटेढ़ी बेलसर और चेहराकलां में बेहतर प्रदर्शन पाया गया। जहां एंट्री 85% से ऊपर पाई गई।

     15 अगस्त से लेकर नवंबर माह तक जिला में कुल सात ब्लड डोनेशन कैंप लगाने के बारे में बताया गया। जिसमें 173 यूनिट ब्लड कलेक्ट किया गया। जिला में कुल 4919 इलाजरत टीवी मरीजों के बारे में बताया गया ।जिसमें 189 निक्षय मित्रों के द्वारा 1006 मरीजों को गोंद लिए जाने की जानकारी दी गई। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी के द्वारा सभी इंडिकेटर पर खराब प्रदर्शन करने वाले प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया गया।

    बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह,सिविल सर्जन, अस्पताल उपाध्यक्ष, वरीय चिकित्सा पदाधिकारी,डीपीएम,सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, अस्पताल प्रबंधक,यूनिसेफ तथा केयर के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

संवाददाता रमेश प्रसाद सिंह बिहार

Related posts

Leave a Comment