आगामी लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखकर सेक्टर पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

हिन्द न्यूज़, बिहार 

     आसन्न लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर हाजीपुर के हरिवंशपुर स्थित डीआरसीसी में सभी प्रतिनियुक्ति सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को उनके कार्य एवं दायित्व का प्रशिक्षण जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में दिया गया। लोकसभा निर्वाचन को लेकर जिला में कुल 2559 मतदान केंद्र बनाए गए हैं इसके लिए कुल 291 सेक्टर पदाधिकारी और 291 पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

     प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टर पदाधिकारी निर्वाचन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। उन्हें अपने कार्यों का अच्छी से जानकारी प्राप्त करनी होती है।यह प्रशिक्षण इसी उद्देश्य से रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेक्टर पदाधिकारी को ईवीएम की पूर्ण जानकारी रखनी चाहिए। प्रत्येक सेक्टर को जिम्मे 7 से 12 मतदान केंद्र आवंटित किए गए हैं। डीएम ने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी आवंटित मतदान केंद्रों का भ्रमण कर भौतिक सत्यापन कर लेंगे और वहां सभी जरूरी मूलभूत सुविधाओं यथा- बिजली, पेयजल,शौचालय, रैंप, मतदान केंद्र का नाम और संख्या लिखा हुआ हो, साइनेज लगा हुआ हो, वह देख लेंगे। डीएम ने कहा कि एक मतदान केंद्र पर अधिकतम 1400 मतदाता अपना मतदान करेंगे। 1400 से अधिक मतदाता होने के कारण जिला में चार नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें तीन पातेपुर में और एक लालगंज में स्थित है। नए बनाए गए मतदान केंद्र का वहां के आम लोगों के बीच जरूरी प्रचार प्रसार करने का भी निर्देश दिया गया। मतदान केंद्र स्तर का कम्युनिकेशन प्लान बनाने का भी निर्देश दिया गया। आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के साथ ही सभी सेक्टर पदाधिकारी जरूरी कदम उठाएंगे और यह देख लेंगे कि मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में किसी राजनीतिक दल का कार्यालय नहीं खुला हो। राजनीतिक दलों के द्वारा प्रचार प्रसार प्राधिकृत वहां से ही हो यह सुनिश्चित करेंगे। सभी सेक्टर पदाधिकारी संवेदनशील टोला या पॉकेट की पहचान करेंगे। महादलित टोले का लगातार भ्रमण करेंगे और लोगों से मिलकर डराने धमकाने संबंधी जानकारी प्राप्त करेंगे। सेक्टर पदाधिकारी अपना कार्य बिल्कुल गोपनीय तरीके से करेंगे और इसे शेयर नहीं करेंगे।

   इस अवसर पर डीएम एवं एसपी के साथ अपर समाहर्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं जिला के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment