राष्ट्रीय बालिका पखवाड़ा दिवस के अवसर पर वकाथन का आयोजन

हिन्द न्यूज़, बिहार

समाजिक लोगों के बीच लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए और समाज में लड़कियों की स्थिति पर बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय बालिका पखवाड़ा दिवस मनाया जाता है ।यह बहुत जरूरी है कि विभिन्न प्रकार के समाजिक भेदभाव और शोषण को समाज से पुरी तरह हटाने का प्रयास किया जाय।जिसका हर रोज लड़कियां जीवन में सामना करती है ।समाज में लड़कियों के अधिकारों के जरुरत के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए समान शिक्षा और मौलिक आजादी के बारे में राजनीतिक, सामुदायिक रुप से जानकारी दी गई। उक्त जानकारी जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में अपर समाहर्ता वैशाली, उप विकास आयुक्त वैशाली, अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी, हाजीपुर , जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञान प्रकाश, आई सी डी एस ,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ,वन स्टॉप सेन्टर सह महिला हेल्पलाइन वैशाली द्वारा लड़कियों को लाभान्वित होने के विषय में स्काउट एंड गाइड के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बालिकाओं को सरकार द्वारा योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इसके साथ ही स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि सभी बालिकाएं स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड से अपने पढाई को जारी रख सकते हैं। आई सी डी एस, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी लालीता कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के लिंगानुपात में बढ़ते कमी को दूर करने एवं महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु राज्य सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना में से एक है।इस योजनाओं के तहत प्रथम क्रम की दो बालिकाओं के जन्म पर आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकरण करवाने पर डीबीटी के माध्यम से बालिका के माता के खाते में दो हजार रुपए का अनुदान राशि दिया जाता है।

वन स्टॉप सेन्टर सह महिला हेल्पलाइन, परियोजना प्रबंधक प्रियंका कुमारी ने कहा कि बालिकाओं को अगर किसी प्रकार की रास्ते में छेड़ छाड़ होती है।उस परिस्थिति में अपनी सूरक्षा कैसे करें एवं टॉल फ्री नंबर -181के बारे में जानकारी दी गई। स्काउट एंड गाइड के समन्वयक रितु राज की देख रेख में सभी विद्यालयों के बालिकाओं के माध्यम से वकाथन कार्यक्रम में नारा लगाते हुए कहा कि बेटी कहे यही पुकार नशा मुक्त हो हमारा बिहार , पढ़ाई करेंगे तो कुछ बन जायेंगे, विवाह होगा तो जल्दी बंध जायेंगे,आओ घर घर अलख जगायें,कन्या को संतान गले लगाये, समाज तभी आगे बढ़ेगा, जब बेटियों को सम्मान मिलेगा। इस मौके पर सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका वकाथन कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने वकाथन कार्यक्रम में राष्ट्रीय बालिका उत्सव पखवाड़ा से संबंधित गुब्बारा गुब्बारा का गुच्छा आसमान में उड़ाते हुए उपस्थित बालिकाओं अपने अपने सपनों को साकार करों का संदेश दिया । इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक सत्यजीत कुमार, परामर्शी कार्तिक कुमार, कार्यपालक सहायक धर्मेंद्र कुमार, राम प्रकाश कुमार आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

संवाददाता – रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment