आगामी पर्व त्यौहार को सद्भाव के साथ संपन्न कराने को लेकर प्रारंभ करें तैयारी – जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज़, बिहार

 वैशाली जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक वैशाली के द्वारा जिला के सभी एसडीओ,एसडीपीओ,बीडीओ,सीओ और थाना प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर आगामी पर त्यौहार खासकर दुर्गा पूजा को सौहार्दपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर तैयारी प्रारंभ कर देने का निर्देश दिया गया।

 जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा अनुमंडल वार सभी थाना प्रभारी, बीडीओ और सीओ से यह जानकारी प्राप्त की गई है। पूर्व के वर्षों के अनुसार कितने जगह मूर्ति स्थापित कराई जाती है। कितने जगह मेला लगता है, रामलीला और पहलवानी अखाड़ा कहां-कहां लगता हैॽ उन्होंने आगे कहा कि मूर्ति स्थापना की लाइसेंस के लिए दिए जाने वाले आवेदन की प्राप्ति का एक टाइम लाईन निर्धारित कर दें।

 ताकि अंतिम समय तक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन से बचा जा सके और इससे परेशानी नही हो। मूर्ति विसर्जन के लिए मानक के अनुरूप सभी पोखर तालाब आदि को चिन्हित कर देने का निर्देश दिया गया और उसका भौतिक सत्यापन कर पानी की गहराई और स्लोप आदि देख लेने का निर्देश दिया गया।

     पुलिस अधीक्षक ने कहा कि लाइसेंस निर्गत करते समय उसकी शर्तों को पढ़कर सुना दिया जाए और उन शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि लाइसेंस एक व्यक्ति के नाम से जारी नहीं किया जाए बल्कि इसमें कम से कम 25 वॉलिंटियर्स को जोड़ा जाए। इन सभी का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर भी रखा जाए। इनका एक अलग से व्हाट्सएप ग्रुप बना दिया जाए ताकि समय-समय पर दिए जाने वाले निर्देश इन्हें प्राप्त होते रहे। उन्होंने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।        

जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने कहा कि धारा 107,110,116 के तहत बन्ध पत्र की कार्रवाई शत प्रतिशत सुनिश्चित कराई जाए।सभी जगह चौकीदारी परेड कराई जाए और पूर्वाभ्यास प्रतिवेदन समय से भेजा जाए। सभी संवेदनशील जगहों की सूची बना ली जाए। भूमि विवाद के मामले में धारा 144 से संबंधित जो भी मामले हैं उनका भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित किया जाए। 

   दुर्गा पूजा की अवधि में यातायात परिचालन सामान्य रहे इसके लिए पहले से ही कार्य योजना बना लिया जाए। बीडीओ, सीओ और थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में एक साथ भ्रमण कर आम लोगों से वार्ता करें और फीडबैक प्राप्त करें तथा उसके अनुरूप तैयारी सुनिश्चित कराएं।

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग डीएम के कार्यालय कक्ष से संपन्न हुई जिसमें अपर समाहर्ता वैशाली भी उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment