श्रम संसाधन एवं जिला नियोजन कार्यालय के कार्यों की समीक्षा की – जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा 

हिन्द न्यूज़, बिहार 

         वैशाली जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा अपने सभागार कक्ष में श्रम संसाधन एवं जिला नियोजनालय कार्यालय के कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें श्रम अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि अभी तक विमुक्त कराए गए कुल 80 योग्य बाल श्रमिकों के नाम से ₹25000 की दर से राशि फिक्स डिपाजिट कराई गई है। इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में धावा दल के माध्यम से कुल 35 बाल श्रमिकों को विमुक्त किया गया है ।

  वैशाली जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा प्रखंड बार लोक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया । जनता के दरबार में मुख्यमंत्री, सीपी ग्राम, लोक शिकायत एवं अन्य से संबंधित जो भी आवेदन प्राप्त है। उसका त्वरित निष्पादन किया जाए। 

     ई-श्रम कार्ड के बारे में पूछने पर श्रम अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि जिला में 918270 ई-श्रम कार्ड धारक हैं। बिहार भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत जिला में कुल 66448 निर्माण श्रमिक निबंधित हैं।इस पर जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि कैम्प लगाकर ज्यादा से ज्यादा निर्माण श्रमिकों का निबंध किया जाए।

    जिला नियोजन कार्यालय के कार्यों की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी के द्वारा लगाए गए जब कैंप और उपलब्ध कराये गए रोजगार के बारे में जानकारी मांगी गई। जिस पर जिला नियोजन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि अप्रैल माह से अक्टूबर माह तक कुल 32 जॉब कैंप का आयोजन किया गया है ।जिसके माध्यम से 627 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित कर सेवा से जोड़ा गया है। वैशाली जिला में प्रखंड स्तर पर जब कैंप का आयोजन 1 सितंबर से 12 सितंबर के दौरान किया गया ।जिसमें कुल 106 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई को दिव्यांगजन के लिए विशेष रोजगार कैंप का आयोजन किया गया ।जिसमें सात दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में दिए गए दिशा निर्देश के आलोक में जिला नियोजन पदाधिकारी ने बताया कि जिला नियोजनालय द्वारा प्रखंड बार जिला कौशल सर्वेक्षण कराया जा रहा है। इसके साथ ही बियाडा के साथ समन्वय स्थापित कर उद्योगों का स्कील मैपिंग का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विगत 17 अक्टूबर से अभी तक कुल 10 कुशल युवा कार्यक्रम केन्द्रों का जांच भी किया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि नियमित रूप से जब कैंप का आयोजन कर जिला के युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाए। जॉब कैम्प का व्यापक प्रचार प्रसार कराएं ताकि युवाओं को समय रहते जानकारी हो जाय।

   बैठक में जिलाधिकारी के साथ श्रम अधीक्षक, जिला नियोजन पदाधिकारी एवं श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment