साइबर अपराध से बचने के लिए पुलिस विभाग ने चलाया मोटरसाइकिल जागरूकता अभियान।

हिन्द न्यूज, बिहार

बाराचट्टी (गया) बाराचट्टी पुलिस ने प्रखंड में बढ़ रहे सायबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए मोटरसाइकिल से रैली निकाल कर जागरूकता अभियान शुरू किया है। जिसमे थाना पर तैनात सिपाही, चौकीदार, सब इंस्पेक्टर और थानाध्यक्ष ने हिस्सा लिया। इस अभियान के दौरान साइबर ठगी की घटनाएं कैसे हो रही है और लोग इनसे कैसे बच सकते हैं, इसके बारे में लोगों को बताया गया। प्रतिदिन साइबर ठगी के एक-एक प्वाइंट के बारे लोगों को बताया जाएगा,ताकि ठगी की घटनाओं से बचा जा सके। सोमवार को थानाध्यक्ष राम लखन पंडित ने बताया कि यह अभियान साईबर क्राइम से लोंगो को जागरूक करने का काम किया गया है।

पहले दिन सीवीवी व ओटीपी शेयरिग फर्जीवाड़े के बारे में जागरूक किया गया है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी बैंक व भारतीय रिजर्व बैंक अधिकारी बन कर लोगों को फोन करते हैं और उनसे कहते हैं कि उनका डेबिट कार्ड ब्लाक हो गया है या उनका केवाइसी अपडेट नहीं है या उनका आधार बैंक खाते से जुड़ा नहीं है। फिर आधार को बैंक खाते से जोड़ने, केवाईसी अपडेट करवाने या डेबिट कार्ड शुरू करने के बहाने उनसे उनके खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी खातों से राशि निकाल लेते हैं। जबकि किसी भी बैंक द्वारा कभी भी डेबिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, ओटीपी की जानकारी नहीं ली जाती। व्हाट्सएप मैसेज, फोन या अन्य इंटरनेट मीडिया के माध्यम से कभी भी किसी को डेबिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, ओटीपी इत्यादि गोपनीय जानकारी सांझा न करें। ई-मेल आइडी का पासवर्ड को भी किसी के साथ सांझा न करें, क्योंकि इसका उपयोग कर साइबर अपराधी इंटरनेट बैंकिग को एक्टिवेट कर खाते में उपलब्ध राशि को हस्तांतरित कर सकते हैं।

लोगों को जागरूक रहना होगा।आगे उन्होंने बताया कि आज बाराचट्टी थाना से मोटरसाइकिल से राष्ट्रीय राजमार्ग दो से निकल कर तेतरिया, भगहर, मायापुर, सुलेबट्टा, सोभ, भदया, सूर्यमंडल, अमरूआ, नान्हो बीघा, बनवारा, बोधा, बेला, रतन चक, रटनी, चंदा, भेलवा, कल्याणपुर पट्टी, बूंदा बिगहा, सवल बिगहा, कंगाली बिगहा, मूसैना, मुसहना, सुंदर कुम्हारी, तिलौकापुर होते हुए पुनः बाराचट्टी थाना वापस आ गया।

Related posts

Leave a Comment