मुझे गर्व है कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है – जिलाधिकारी

हिन्द न्यूज़, बिहार

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समाहरणालय के सभागार में बुधवार को आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने संबोधित करते हुए कहा कि मुझे गर्व है कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में मताधिकार का संवैधानिक व्यवस्था होता है मताधिकार प्रत्येक व्यस्क व्यक्ति को सबसे बड़ा और सशक्त हथियार है । और प्रत्येक मतदाता को निर्वाचन के समय अपने मताधिकार का प्रयोग आवश्य करना चाहिए। इससे भारतीय लोकतंत्र को और मजबूती प्रदान होगी। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक कर लोकतंत्र में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करना है। कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा, अपर समाहर्ता,उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार, राजनीति दलों के प्रतिनिधि के द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। इसके पश्चात भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का प्रसारण कराया गया है।

भारत निर्वाचन द्वारा करायी गयी। गीत – मैं भारत हूं को सुनाया गया । इस अवसर पर जिला निर्वाचन शाखा द्वारा विधानसभा वार प्रत्येक प्रखंड से चयनित एक एक बुथ लेबल अधिकारी को जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । प्रथम बार बने मतदाताओं को सम्मानित किया गया है और शुभकामनाए दी गई है। अगले निर्वाचन का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने आगे कहा कि आज ही के दिन 1850 इसवी में भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी।यह संस्था कितना महत्वपूर्ण है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है। देश के लोकतंत्र बनाने के लिए एक दिन पूर्व में इसकी नीब पड़ी। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2011 को प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का 13 वॉ आयोजन है। समाहरणालय के सभागार में उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये स्लोगन – वोट जैसा कुछ नहीं,बोट हम जरुर डालेंगे हम। पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक होना चाहिए और उसे समझना चाहिए कि भोट को जरुरी है। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्र को चलाने की पव्लिक ओपेनियन होता आया है ।

लोकतंत्र को जीवंत एवं सक्रिय बनाये रखने के लिए पुरा महकवा लगा हुआ है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति जागरुक होकर मताधिकार का जरुर प्रयोग करें। उन्होंने आगे कहा कि पुरे साल में एक अहर्ता की तिथि निर्धारित होती थी।अब प्रत्येक तीन माह पर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अहर्ता की तिथि निर्धारित हो रही है।सतरह वर्ष पुरा कर चुके हैं । भावी मतदाताओं के लिए भी सुविधा दी जा रही है। इस अवसर पर अपर समाहर्ता,उप विकास आयुक्त,जिला पीजीआर ओ अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन, उप निर्वाचन पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सदरअनुमंडल पदाधिकारी ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी सभी वरीय उपसमाहर्ता, सहीत अन्य पदाधिकारी समाहरणालय समवर्गी एवं कर्मीगय, प्रबुद्धजन सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कौशर परवेज खान,भी आर पी गोरौल द्वारा किया गया है।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment