प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में मिशन 100 डेज के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें : जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द टीवी – बिहार 

    वैशाली ( बिहार)।जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण अंतर्गत मिशन 100 डेज के तहत जिला को प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध शत प्रतिशत लाभुकों को आवास की स्वीकृति सुनिश्चित करें। 

जिला पदाधिकारी देर शाम डीआरडीए में डीडीसी के साथ इस योजना की प्रगति की समीक्षा कर रहे थें। बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी ,सभी आवास पर्यवेक्षक, सभी कार्यपालक सहायक एवं सभी डाटा एंट्री ऑपरेटर उपस्थित थे। 

बैठक से अनुपस्थित राजापाकर और हाजीपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

मालूम हो कि जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा प्रतिदिन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का माइक्रो अनुश्रवण किया जा रहा है। 

विदित है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वैशाली जिला को 4004 आवास का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। प्राप्त लक्ष्य में से अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति समुदाय के शेष बचे लाभार्थियों सहित कुल लक्ष्य के 40% के अनुपात में अन्य कोटि (अल्पसंख्यक सहित) के लाभार्थियों के लिए लक्ष्य को मिशन 100 डेज के तहत शामिल किया गया है।

 जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि मिशन 100 डेज के तहत प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध 15 सितंबर तक शत प्रतिशत लाभुकों को आवास की स्वीकृति एवं प्रथम किस्त की सहायता राशि का भुगतान करते हुए 100 दिनों के अंदर संबंधित आवास को पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।

वैशाली जिला को प्राप्त लक्ष्य 4004 के विरुद्ध अभी तक 3718 लाभुकों को आवास की स्वीकृति दी जा चुकी है, जो कि राज्य द्वारा निर्धारित लक्ष्य का 92.86% है।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment