अनुमंडलाधिकारी ने दवा खाकर सर्वजन दवा सेवन अभियान का किया शुभारंभ 

हिन्द न्यूज़, बिहार 

     फाइलेरिया से बचाव के लिए वैशाली जिले में सर्वजन दवा सेवन अभियान की शुरुआत शनिवार को सदर अस्पताल के प्रांगण से हुई। कार्यक्रम की शुरुआत अनुमंडलाधिकारी राम बाबू बैठा, सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने दवा खाकर की। एमडीए/आईडीए अभियान के उद्घाटन सत्र के पश्चात जिला स्वास्थ्य समिति और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के सहयोग मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप के दौरान सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने बताया कि यह अभियान 17 दिनों तक चलेगा ।जिसमें पहले तीन दिन स्कूलों तथा सरकारी अस्पतालों में बूथ लगाकर व अगले 14 दिन जिले के 40 लाख से ज्यादा की आबादी को घर घर जाकर लोगों ट्रिपल ड्रग थेरेपी की दवा खिलाई जाएगी। मीडिया के एक सवाल पर जिला भी बी डी सी पदाधिकारी डॉ गुड़िया कुमारी ने बताया कि वैसे लोग जिनकी उम्र दो साल से कम है, जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त है और गर्भवती स्त्रियों को यह दवा नहीं खानी है। खाली पेट इस दवा का सेवन कभी नहीं करें। प्रत्येक पीएचसी स्तर पर दवा खिलाने की माइक्रो प्लानिंग कर ली गयी है। डॉ गुड़िया ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए विभाग की टीम के अलावा पीरामल, सीफार, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और पीसीआई ने भी काफी सहयोग किया है। वर्कशॉप के दौरान सीडीओ डॉ सीताराम सिंह ने बताया कि यह दवा हर स्वस्थ व्यक्ति को खानी है।

अनुमंडलाधिकारी ने बतायी आपबीती:

उद्घाटन के दौरान अनुमंडलाधिकारी राम बाबू बैठा ने फाइलेरिया पर अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि उन्होंने भी पहले 21 दिनों तक डीईसी की दवा खाई है। उन्होंने आगे कहा कि फाइलेरिया से बचाव का रास्ता यही है कि साल में एक बार सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान दवा का सेवन करें। इसे हर स्वस्थ व्यक्ति को खाना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान चार जागरूकता रथ को अनुमंडलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रथ शहरी क्षेत्रों में लोगों के बीच सर्वजन दवा सेवन अभियान के बारे में जागरूकता फैलाएगी। कार्यक्रम के दौरान फ्रीडम इंडिया पेशेंट प्लेटफॉर्म व जीवन ज्योति पेशेंट प्लेटफार्म के सदस्य भी मौजूद थे। जिन्होंने अपनी आपबीती बता कर लोगो से दवा खाने की अपील की। 

दवा खाने को उमड़ी भीड़:

उद्घाटन के दौरान फाइलेरिया के बारे में दी जाने वाली जानकारी पाकर स्टॉल के पास लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों में इस दवा को लेकर काफी जागरूकता दिखी। डीपीएम डॉ कुमार मनोज ने बताया कि सदर में मरीजों और आगंतुकों की समस्या को ध्यान में देखते हुए नए सार्वजनिक शौचालय का निर्माण भी कराया गया है। 

कार्यक्रम के दौरान अनुमंडलाधिकारी राम बाबू बैठा, सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद, डीएमओ डॉ गुड़िया कुमारी, डीआईओ डॉ उदय नारायण सिन्हा, डीपीएम डॉ कुमार मनोज, एनसीडीओ डॉ आरके साहू, डॉ ब्रजेश शरण, डीसीएम निभा रानी सिन्हा, यूनिसेफ एसएमसी मधुमिता कुमारी, भीडीसीओ राजीव कुमार, कुमारी प्रीति पीरामल से अभिषेक कुमार, पीयूष चंद्र, पीसीआई से अखिलेश कुमार, प्रभाकर प्रसाद सिंह, सीफार से सुमन कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment