भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत एन एच 119 डी के भू -अर्जन से संबंधित रैयतों को भुगतना के लिए विशेष कैम्प पातेपुर अंचल में लगाया गया

हिन्द न्यूज, बिहार

वैशाली जिले अन्तर्गत भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत एनएच-119 (डी) के भू अर्जन से संबंधित रैयतों का भुगतान शीघ्रता से हो सके। जिसको लेकर पातेपुर अंचल के बहुआरा, डभेइच,कोआही, नीरपुर एवं जगदीशपुर में लगाए गए कैंप का जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा के द्वारा वरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति में निरीक्षण किया गया। कैंप में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने पातेपुर अंचल के कोआही पंचायत भवन कैम्प में उपस्थित पदाधिकारियों से कैम्प संचालन की पूरी जानकारी प्राप्त किया और कैंप में प्राप्त आवेदनों तथा शेष बचे आवेदनों के विषय में गहन पूछताछ की। जिलाधिकारी के द्वारा यहां पर निर्देश दिया गया कि जिन रैयतों का आवेदन प्राप्त नहीं है। उनसे संपर्क सम्पर्क स्थापित कर आवेदन प्राप्त किया जाए।इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विकास मित्रों के माध्यम से अभियान चलाएं। सभी मित्रों को वैसे रैयतों की उपलब्ध कराई गई। जिन्होंने भुगतान नहीं लिया है।

विकास मित्रों को डोर टू डोर भ्रमण कर रैयतों से बात करनेऔर कैम्प में लाने में सहयोग करने का निदेश दिया गया। ताकि कैम्प में उनका जरूरी कागजात बनाया जा सके। उनका मुआवजा भुगतान हो सके। इसके लिए एनएचआई के कर्मियों को भी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा लोगों से मिलकर उनकी बातें सुनी गयी और जरूरी कागजात उपलब्ध करा देने की बात कही गयी।यहां पर अंचलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कुछ परिवार में आपसी सहमति नहीं है जिसके कारण भी समस्या आ रही है।
उन्होंने आगे कहा कि भारतमाला प्रोजेक्ट से संबंधित पातेपुर अंचल के सम्बंधित राजस्व ग्रामों के लंबित मामलों की समीक्षा की गई।आज के कैम्प में कुल 109 आवेदन प्राप्त हुए जिसके विरुद्ध कुल 3 करोड़ 30 लाख 07 हजार रुपये का भुगतान मुआवजा के रूप में किया गया।

इस मौके पर अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार,निदेशक डीआरडीए राजीव कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी हरेंद्र नाम ,भूमि सुधार उप समाहर्ता महुआ अकरम, एएसडीएम महुआ वंदना सिंह सहित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी पातेपुर उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment