विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : मंत्री श्रवण कुमार

हिन्द न्यूज़, बिहार 

      वैशाली (बिहार)ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने ग्रामीण विकास विभाग की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं में पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने को कहा है। वे आज समाहरणालय सभागार में जिले की विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में पदाधिकारी को संबोधित करते हुए कही उन्होंने आगे कहा कि बिहार सरकार की योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है। जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जीविका के पदाधिकारी को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जीविका, जल जीवन हरियाली अभियान सहित अन्य सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आम जनता को जागरूक करें।

     उन्होंने आगे ने कहा कि लंबित कार्यों को एक टाइम फ्रेम में पूरा करें। प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी योजनाओं का ईमानदारी से नियमित जांच करें। जांच के बाद ही भुगतान हो।

      उन्होंने आगे निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में बच्चों के खेलकूद के लिए पांच-पांच खेल क्लब बनाएं। साथ ही हर एक प्रखंड में एक-एक जीविका भवन भी बनाया जाए। उन्होंने सोशल ऑडिट की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि सही सूचना अपलोड करें।

     इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शम्स जावेद अंसारी ने मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि माननीय मंत्री के मार्गदर्शन में जिला में ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं को एक समय सीमा में पूरा किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति जिले के पदाधिकारी प्रतिबद्ध हैं। जिला स्तर से प्रतिदिन समीक्षा हो रही है। लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि प्राप्त करने के लिए सभी क्रियाशील हैं।

      समीक्षात्मक बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, मनरेगा, जल जीवन हरियाली अभियान एवं जीविका सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना वार और बिंदुवार प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।

      माननीय मंत्री द्वारा सभी योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा गया कि अधिकारी शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करें। बैठक में वैशाली विधायक सिद्धार्थ पटेल भी मौजूद थे।

    समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त शम्स जावेद अंसारी के साथ जिला जन संपर्क पदाधिकारी नीरज,, निदेशक, डीआरडीए, डीपीएम जीविका सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और सभी विभागीय पदाधिकारी मौजूद थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार 

Related posts

Leave a Comment