वैशाली से शांतिपूर्ण माहौल में एवं सद्भाव के साथ मनाए बकरी ईद का त्यौहार- जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज, बिहार

         ईद-उल-जोहा(बकरीद) के पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर सजिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा एवं पुलिस अधीक्षक रवि रंजन कुमार के द्वारा समाहरणालहय के सभागार में फंसंयुक्त रुप से जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में उपस्थित सभी महानुभावों को संबोधित करते हुए अपील की गई के बकरीद का त्यौहार जिले में शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनाया जाए। सर्वप्रथम जिलाधिकारी के द्वारा उपस्थित सभी सदस्यगण का स्वागत किया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने अपने संबोधन में कहा कि वैशाली जिला के लोगों ने पूर्व में जिस प्रकार से पर्व त्योहार के अवसर पर गंगा -जमुनी तहजीब का अनुसरण किया है। ठीक उसी प्रकार से इस बार भी आप लोग मिसाल पेश करेंगे। जिलाधिकारी के द्वारा पूर्व के वर्षों में शांतिपूर्ण तरीके से पर्व को सम्पन्न कराने में समिति के सदस्यों के योगदान की सराहना की गई।

      उन्होंने आगे कहा कि सभी अंचलों से आए शांति समिति के सदस्य गण से उनके द्वारा की गई तैयारी के विषय में जानकारी प्राप्त की गई। सभी लोगों के द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से बकरीद पर्व को संपन्न कराने में अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए जिला प्रशासन को आश्वस्त किया गया कि यह पर्व भी शांतिपूर्वक संपन्न करा लिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। जिले में चिन्हित 293 स्थलों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। परंतु आप सभी की भी जवाबदेही महत्वपूर्ण है।उन्होने आगे कहा कि आप सभी समाज के अभिभावक हैं। त्योहारों के अवसर पर लोगों में उल्लास देखने को देखते हुए ज्यादा सजग और सचेत रहने की जरूरत है।इस अवसर पर डीजे प्रतिबंधित है। विधि व्यवस्था संधारण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर 28 जून की सन्ध्या से पर्व की समाप्ति तक जिला नियंत्रण कक्ष 06224 -260220 पर स्थापित कराया जाएगा। इसी प्रकार महुआ अनुमंडल में 06227-223214 एवम महनार अनुमंडल में 06229-235220 पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा ।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पर्व के अवसर पर सभी पदाधिकारी लगातार अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे एवम आसूचना तन्त्र को मजबूत रखेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अफवाह फैलाने वाले और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। ऐसे तत्वों के विरुद्ध भा.द.वि. की सुसंगत धाराअंतर्गत कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।उन्होने आगे कहा कि थाना की सभी गाड़ियां पेट्रोलिंग करेगी और बाइक पेट्रोलिंग भी कराई जाएगी।जिलाधिकारी ने कहा कि पर्व के दौरान धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था, भीड़-भाड़ नियंत्रण के लिए प्रभावकारी व्यवस्था, संवेदनशील स्थलों पर रात्रि गश्ती की समुचित व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित कराई जाएगी। छोटी से छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए ।   

     उसे तत्काल सुलझाने की प्रभावकारी करवाई करने का निर्देश सभी दंडाधिकारी को दिया गया।इस अवसर पर सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment