केंद्र सरकार द्वारा हर साल चलाया जाने वाले जलशक्ति अभियान, 2024 के तहत दो दौरे किये जायेंगे

हिन्द न्यूज़, दीव   

     जल शक्ति अभियान के तहत दिल्ली से आये केंद्रीय नोडल अधिकारी पंकज श्रीवास्तव ने दूरदर्शन से बात करते हुए बताया कि जलशक्ति अभियान, 2024 केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष मार्च में शुरू किया गया । यह अभियान हर वर्ष मार्च से नवंबर के बीच चलाया जाता है । उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा हर साल चलाया जाने वाले अभियान के तहत दो दौरे किये जायेंगे । इससे संबंधित अगला दौरा नवंबर माह में किया जायेगा ।

      इस अभियान के तहत हर जिले में जिला प्रशासन जलशक्ति से संबंधित विभिन्न् प्रकार की गतिविधियां करता है । इसके अंतर्गत मानसून से पहले जल निकायों से गाद निकालने, उनकी सफाई करने आदि का काम किया जाता है ताकि भूमिगत जल का स्तबर सही हो सके और जल रिचार्च होकर आस-पास के बॉरवेल, तलाब आदि में ठीक से उपलब्धि हो पाए तथा जल स्तरर भी बढ़ पाये ।

     केंद्रीय नोडल अधिकारी ने बताया कि दिनांक 7/8/2024 को दीव प्रशासन के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें जिला प्रशासन के द्वारा जल शक्ति के अभियान के तहत की जाने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी दी गई । उन्हों ने बताया कि आज केंद्रीय नोडल अधिकारी और उनकी टीम दीव के विभिन्ना तलाबों एवं जल निकायों का दौरा कर रही है और उनमें सुधार हेतु जरूरी कार्रवाई कर रही है । साथ ही प्रशासन द्वारा जल रिचार्ज के लिए किये गये कार्यों जैसे रेन वोटर हारवेस्टिंग आदि का निरीक्षण भी कर रही है । उन्होंने जानकारी दी कि दीव प्रशासन द्वारा दीव के सभी जल निकायों की जियों टैगिंग कर दी गई है और जितने भी बोरवेल है उनकी मरम्मीर आदि पर भी योजना बनाई जा रही है ।

    केंद्रीय नोडल अधिकारी ने बताया कि जलशक्ति अभियान का इस वर्ष का थीम है- नारी शक्ति से जलशक्ति । इसके तहत जिला प्रशासन द्वारा किये गये कार्यों पर भी समीक्षा की गई ।

    केंद्रीय नोडल अधिकारी, पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि जलशक्ति अभियान का उद्देश्य जल की कमी या संकट को दूर करना है और जल स्वच्छता में सुधार लाना है ।

संवाददाता : विजयलक्ष्मी पंड्या, दीव 


राजकोट जिले में 📜 “पत्रकार रत्न एकसेलेंस एवोर्ड – 2024” का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ।

https://hindnews.in/?p=42757

तंत्रीश्री डो. सीमा पटेल✍️

 

Related posts

Leave a Comment