जलवायु परिवर्तन में हम सब अपनी महती भूमिका निभाकर समाज को उस दुषपरिणाम से बचायेंं – प्राचार्य डॉ तारकेश्वर पंडित

हिन्द न्यूज़, बिहार

         अब समय है जलवायु परिवर्तन में हम सब अपनी महती भूमिका निभाकर समाज को इसके दुष्परिणाम से बचाएं। इसके साथ ही साथ पर्यावरण, जल संरक्षण, समाज सेवा आदि क्षेत्रों में भी शैक्षणिक शिक्षा के अतिरिक्त कार्य करें। वक्ता के रूप में रूडसेट के वरीय प्रशिक्षक अजीत कुमार द्वारा जलवायु परिवर्तन के विषय में युवाओं को जागरूक किया गया एवं जलवायु परिवर्तन से हो रहे हैं हानियों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया साथ ही साथ इससे बचने के उपाय पर भी चर्चा किया गया।उक्त बातें शुक्रवार को देवचंद महाविद्यालय हाजीपुर के प्रांगण में आयोजित ज‌लवायु परिवर्तन,जल संरक्षण एवं पर्यावरण स्थिरता कर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला के अध्यक्षीय संबोधन में डॉ तारकेश्वर पंडित ने कही।

जिला युवा अधिकारी श्वेता सिंह द्वारा कार्यशाला का विषय प्रवेश कराते हुए जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव तथा युवा स्वयंसेवक के स्तर से गांव से लेकर पंचायत स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम किए जाने के बारे में संपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई| स्वयंसेवक की भूमिका पर विशेष प्रकाश डालते हुए जल जीवन हरियाली, मिशन लाइफ आदि कार्यक्रम अंतर्गत युवा मंडल के सदस्य तथा नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक गांव तथा पंचायत स्तर पर जागरूकता लाने पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ तारकेश्वर पंडित एवं संचालन जिला युवा अधिकारी श्वेता सिंह द्वारा किया गया।महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा संबोधित करते हुए कहा गया कि अब समय है जलवायु परिवर्तन में हम सब अपनी महती भूमिका निभाकर समाज को इसके दुष्परिणाम से बचाएं साथ ही साथ पर्यावरण, जल संरक्षण, समाज सेवा आदि क्षेत्रों में भी शैक्षणिक शिक्षा के अतिरिक्त कार्य करें। वक्ता के रूप में रूडसेट के वरीय प्रशिक्षक अजीत कुमार द्वारा जलवायु परिवर्तन के विषय में युवाओं को जागरूक किया गया एवं जलवायु परिवर्तन से हो रहे हैं हानियों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया साथ ही साथ इससे बचने के उपाय पर भी चर्चा किया गया।जिला मिशन प्रबंधक सुषमा सारंग द्वारा जल-जीवन-हरियाली मिशन के द्वारा जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में किए जा रहे कार्यों एवं मिशन के सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा किया एवं राज्य सरकार इससे संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान किया गया।जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे परियोजना मुनेश कुमार द्वारा कार्यशाला में प्राचीन काल से वर्तमान समय तक जल चक्र को समझाया गया और कैच दे रैन अभियान के माध्यम से जल संरक्षण किया जाए इस पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किया। नेहरू युवा केंद्र,वैशाली (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा हाजीपुर शहर के देवचंद महाविद्यालय में जलवायु परिवर्तन, जल संरक्षण एवं पर्यावरण स्थिरता पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर जिला युवा अधिकारी श्वेता सिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ तारकेश्वर पंडित, जिला जल प्रबंधक जल जीवन हरियाली मिशन सुषमा सारंग, लेखा एवम कार्यक्रम पर्यवेक्षक केदारनाथ सिंह, प्रशिक्षक रुडसेट अजीत कुमार, जिला परियोजना अधिकारी (नमामि गंगे परियोजना)मुनेश कुमार द्वारा किया गया।

कार्यशाला में रूद्र कुमार, कनीय अभियंता मनरेगा द्वारा विस्तारपूर्वक जल संरक्षण हेतु चेक डैम, नाहर पाइन आदि पर क्षेत्र से जोड़ते हुए सामाजिक उदाहरण के साथ जल के उपयोग, जल स्रोत आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र वैशाली के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक, युवा मंडल सदस्य, प्रशासनिक सहायक सिकंदर दास, मनरेगा कार्यालय के कर्मी सुरेश देव, महाविद्यालय के कर्मचारी एवं छात्र आदि उपस्थित रहे| थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment