राजापाकरअंचल में लगाये गये कैंपों का जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने किया निरीक्षण

हिन्द न्यूज, बिहार

वैशाली जिले अन्तर्गत भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत एनएच-119 (डी) के भू अर्जन से संबंधित रैयतों का भुगतान शीघ्रता से हो सके ।इसको लेकर राजापाकर अंचल के जाफरपट्टी, सरमस्तपुर, बाकरपुर हरपुर हरदास में लगाए गए। कैंप का जिलाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा वरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति में निरीक्षण किया गया। उन्होंने आगे कैंप में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जरूरी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी सर्वप्रथम राजापाकर अंचल के सरमस्तपुर स्थित नव सृजित प्राथमिक विद्यालय कैम्प में गए और वहाँ पर उपस्थित पदाधिकारियों से कैम्प संचालन की पूरी जानकारी प्राप्त किया। कैंप में प्राप्त आवेदनों तथा शेष बचे आवेदनों के विषय में पूछताछ की।यहाँ पर बताया गया कि कुल चार रैयतों का भुगतान बचा हुआ है। जिसमें दो का आवेदन कैम्प में प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी के द्वारा यहां पर निर्देश दिया गया कि जिन रैयतों का आवेदन प्राप्त नहीं है। उनसे संपर्क बनाकर आवेदन प्राप्त किया जाए।इसके बाद जिलाधिकारी विशुनपुर सैद उर्फ बाकरपुर स्थित कैम्प गए। यहाँ पर बताया गया कि कुल 7 रैयतों का भुगतान होना है जिसमें से 3 के द्वारा आवेदन दिया गया है।सभी कागजों की जांच कर तीनों को भुगतना स्वीकृति दी गयी है।

जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विकास मित्रों के माध्यम से अभियान चलाएं। सभी विकास मित्रों को वैसे रैयतों की सूची उपलब्ध करा दें।जिन्होंने भुगतान नहीं लिया है। विकास मित्रों को डोर टू डोर भ्रमण कर रैयतों से बात करने और कैम्प में लाने में सहयोग करने का निदेश दिया गया। ताकि कैम्प में ही रैयतों का सभी जरूरी कागजात बनाया जा सके। उनका मुआवजा भुगतान हो सके। इसके लिए एनएचआई के कर्मियों को भी जरूरी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा लोगों से मिलकर उनकी बातें सुनी गयी और जरूरी कागजात उपलब्ध करा देने की बात कही गयी।

जिलाधिकारी के द्वारा भारतमाला प्रोजेक्ट से संबंधित राजापाकर अंचल के सम्बंधित राजस्व ग्रामों के लंबित मामलों की समीक्षा की गई। जिसमें जिला भूअर्जन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जाफरपट्टी में 31, सरमस्तपुर में 04, बाकरपुर में 07 एवं हरपुर हरदास में 12 रैयतों का भुगतान शेष बचा हुआ है। जिसमें से जाफरपट्टी में 16,सरमस्तपुर में 02, बाकरपुर से 03 एवं हरपुर हरदास कैम्प में 12 सहित कुल 33 आवेदन कैंप में प्राप्त हुए हैं । जिसमें से 21 को स्वीकृति देते हुए कुल 88,39,589 रुपये के मुआवजा भुगतान की जा रही है।

जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी हरेंद्र राम, भूमि सुधार उप समाहर्ता महुआ अकरम सहित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी राजापाकर उपस्थित थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment