सभी अंचलाधिकारी को दिशा निर्देश दिया कि, अंचलाधिकारी कार्यालय में बायोमैट्रिक उपस्थिति बनाए – जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज़, बिहार

          वैशाली जिले जिलापदाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने जिला के सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया है कि सभी कार्यालय में बायोमैट्रिक अटेंडेंस बनवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही एक सप्ताह के अंदर सारे अंचल अधिकारी अपने अंचल के सारे हलकों में निरीक्षण कर के रिपोर्ट समर्पित दें, की मापी, भूमि विवाद, म्यूटेशन तथा भूमि से जुड़े अन्य कितने मामले लंबित हैं। आगामी 1जुलाई से 15 जुलाई तक विशेष अभियान चला कर भूमि और राजस्व के लंबित मामलों का निष्पादन सुनिश्चित करें।

उन्होंने आगे कहा कि सारे अंचल अधिकारी अगले एक सप्ताह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने अंचल के अधीन किसी हल्का कार्यालय से कनेक्ट होंगे। वहीं से उनकी हाजिरी बनेगी। सभी अंचल अधिकारी और राजस्व पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे । उनके अंचल में हल्का कर्मचारी के साथ कोई अवैध व्यक्ति कार्यरत तो नहीं है। 

वे आज समाहरणालय सभा कक्ष में सभी अंचल अधिकारी और डीसीएलआर के साथ अंचलवार ऑनलाइन म्यूटेशन, म्यूटेशन के लंबित मामलों , परिमार्जन, आधार सीडिंग, अभियान बसेरा, लगन वसूली और अतिक्रमण के लंबित मामलों की समीक्षा कर रहे थे।

जिला पदाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में पाया कि पूरे जिला म्यूटेशन के 22414 मामले लंबित हैं। इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई और इसे शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। परिमार्जन रिपोर्ट में पाया गया कि 8016 मामले रिजेक्ट किए गए हैं। उन्होंने जानना चाहा कि रिजेक्शन का कारण क्या है। उन्होंने सभी डीसीएलआर को निर्देश दिया कि एक सप्ताह में परिमार्जन के रिजेक्टेड कुल संख्या का 10 प्रतिशत का कारण पता कर रिपोर्ट करें। सर्किल वाइज आधार सीडिंग 23.7% पाया गया। त्वरित गति से आधार सीडिंग करने को निर्देश दिया गया।

 उन्होंने कहा कि एक विशेष अभियान चलाकर 1 जुलाई से 15 जुलाई तक भूमि से जुड़े मामले को निष्पादित किया जाए। हर एक हल्का में राजस्व कर्मचारी के साथ पंचायत सचिव, विकास मित्र एवं अन्य कर्मी को लेकर एक टीम बनाया जाए। उन्होंने आगे कहा कि कार्य में पारदर्शिता आवश्यक है। अभियान बसेरा योजना भूमिहीनों को जमीन देने के लिए चलाई जा रही है। जिला पदाधिकारी ने इस योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने भू अर्जन के मामले में रैयतों को भुगतान की कार्रवाई में भी तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही सभी अंचल अधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने का भी निर्देश दिया गया l

बैठक में एडीएम बिनोद कुमार सिंह , डीडीसी शम्स जावेद अंसारी के साथ सभी डीसीएलआर, सभी सीओ मौजूद थे।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार


Advt.

Related posts

Leave a Comment