हाजीपुर को एक सेटेलाइट शहर के रूप में विकसित करने को लेकर बैठक – जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज, बिहार

वैशाली समाहरणालय के सभागार में हाजीपुर शहरी क्षेत्र के लिए जीआईएस मास्टर प्लान की कार्ययोजना लेकर कंसेल्टेन्ट एजेंसी के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। जिसमें सभी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

आयोजित बैठक में सर्वप्रथम नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा चयनित एजेंसी के कंसल्टेंट द्वारा बताया गया है कि हाजीपुर को एक सेटेलाइट शहर के रूप में विकसित करने के लिए 2041 को ध्यान में रखकर मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। जिसके तहत हाजीपुर नगर क्षेत्र, अंचल हाजीपुर का ग्रामीण क्षेत्र, विदुपुर, राघोपुर, राजापाकड़ और भगवानपुर अंचल के कुल 397 गांवों के कुल 427 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र चिन्हित किया गया है। अभी डाटा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है । जिसमें सभी विभागों के डाटा की आवश्यकता है।डाटा कलेक्शन के उपरांत विश्लेषण किया जायेगा।तब इस पर ड्राफ्ट बनाया जायेगा।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी विभागों के पदाधिकारियों को कंसल्टेंट से बात कर सभी जरूरी डाटा उपलब्ध कराया जाय। हाजीपुर, विदुपुर, राघोपुर, राजापाकड़ और भगवानपुर के अंचल के लिए एक एक नोडल पदाधिकारी नामित करने के लिए निर्देश दिया गया है। एजेंसी को निर्देश दिया गया है कि जो भी कार्य करें ।उसकी रिपोर्टिंग अंचल के नोडल पदाधिकारी को करें। ताकि नोडल समेकित प्रतिवेदन बनाकर जिला को उपस्थापित करेंगे। जिलाधिकारी के द्वारा एजेंसी को गांवों की सूची संबंधित अंचलाधिकारी करा देने तथा संबंधित अंचलाधिकारी को इन गांवों का नक्शा एजेंसी को उपलब्ध कराने देने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि हाजीपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है इसको ध्यान में रखकर प्लान किया जाय।जल परिवहन की संभावना भी देखी जाय। विकसित शहरी क्षेत्र,हरित क्षेत्र का विकास और यातायात प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौके पर आरक्षी अधीक्षक वैशाली मनीष कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर अरुण कुमार,नगर विकास एवं आवास विभाग के टाउन प्लानर उपस्थित थे ।यह बैठक नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देश आलोक में आयोजित की गई है।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment