विद्युत विभाग के कार्यो की समीक्षात्मक बैठक ली – जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज, बिहार 

वैशाली जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने अपने कक्ष में विधुत विभाग के पदाधिकारियों एवं कार्य एजेंसी के साथ स्मार्ट मीटर लगाये जाने की समीक्षा बैठक हुई। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया एक माह की पुरी कार्य योजना बनाकर स्मार्ट मीटर के निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की जाय ।

समीक्षात्मक बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि हाजीपुर शहरी क्षेत्र के लिए कुल 43 हजार मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। जिसके विरुद्ध में अभि तक 23895 स्मार्ट मीटर लगाया गया है।

महनार में 6850 के लक्ष्य के विरुद्ध 3375 तथा लालगंज में 6089 के लक्ष्य के विरुद्ध 3100 स्मार्ट मीटर लगाये गये हैं । महुआ में अभितक कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है।इस पर जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने कहा कि योजना बनाकर कार्य इस कार्य को गति देने एवं कार्य प्रगति देने एवं प्रति दिन के लक्ष्य निर्धारित कर इसके प्रगति के अनुश्रवण डेलीवेशीश के आधार पर करने का निर्देश दिया गया है।

 

उन्होंने आगे कहा कि कार्य एजेंसी के मैन वार बढ़ाने एवं निर्धारित योग्यता अनुसार कार्य में रुचि लेकर इस कार्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया है इस मामले में जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने कार्यापालक अभियंता से पुछने पर बताया कि 15 अगस्त 22 तक स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य था।पर कार्यकारी एजेंसी द्वारा मैनपावर नहीं बढ़ाने से बिलंब हुआ है। नये क्नेकशन लगाने के बारे में पुछने पर बताया गया है कि वित्तीय वर्ष2022-23 तक में अभि तक 14509 सामान्य एवं 1006 कृषि कार्य के लिए नया कनेक्शन दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि कार्य से , संबंधित नये कनेकशन के लिए प्राप्त आवेदनों पर शीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया है । बिना अथोचित कारण से आवेदनों रद्द नहीं की जाय और न लंबित रखा जाय। यह सरकार की प्राथमिकता में है। कार्यपालक अभियंता ने जानकारी देते हुए कहा कि कृषि कार्य के लिए पूर्व में 7 हजार नये क्नेकशन दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा बिजली बिल भुगतान की भी समीक्षा की गई।

कार्यपालक अभियंता ने जानकारी देते हुए कहा कि 11620 उपभोक्ताओं के बिजली बिल भुगतान बाकी है । जबकि जिला में 260280 नये क्नेकशन दिया गया है। भुगतान लंबित रहने के मामले में इस वित्तीय वर्ष में 19 लोगों पर सर्टिफिकेट केश किया गया है। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने कहा कि कारवाई करने से पूर्व पहले साक्ष्य तथा फोटोग्राफरी एवं वीडियो ग्राफी जरुर करा लें। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा ने सदर अस्पताल परिसर एवं मुख मार्गो से बिजली के पीलर को यथा स्थान शिफ्ट करा देने का निर्देश दिया गया है। बैठक में कार्यपालक अभियंता महुआ के बिलंब से पहुंचने पर जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया और पूर्व से बैठकों में अनुपस्थित रहने के आधार पर उन से स्पष्टीकरण मांगा का निर्देश दिया गया है।

संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment